YouTube चैनल कैसे बनाएं और पैसा कैसे कमाएं?

YouTube चैनल कैसे बनाएं और पैसा कैसे कमाएं? YouTube गूगल समूह का वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है, जिस पर दुनिया की सभी भाषाओँ में विभिन्न विषयों पर वीडियो उपलब्ध हैं।


YouTube गूगल समूह का वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है, जिस पर दुनिया की सभी भाषाओँ में विभिन्न विषयों पर वीडियो उपलब्ध हैं। ये वीडियो यूट्यूब के यूजर ही अपने चैनलों पर लोड करते हैं। गूगल यूट्यूब के इन वीडियो के बीच बीच में कुछ advertisement दिखाता है जिससे उसे कमाई होती है। इस कमाई का एक हिस्सा चैनल मालिक को भी दिया जाता है।


इसके अलावा ऑनलाइन कमाई करने का प्रचलित साधन ब्लॉग्गिंग है। Blog बनाने के लिए आपको Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ती हैं पर यूट्यूब चैनल इनके बिना भी बन सकता है। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए शुरू में आपको केवल एक कैमरा और लैपटॉप/डेस्कटॉप की जरुरत पड़ती है।


बहुत से चैनल संचालक आजकल पूर्णकालिक YouTuber हैं और यही उनके जीवन यापन का माध्यम बन चूका है। YouTube के अलावा आप अपने वीडियो को इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी पब्लिश कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। फ़िलहाल इस पोस्ट में हम यूट्यूब चैनल और उससे की जाने वाली कमाई पर ही केंद्रित रहेंगे।


इस आर्टिकल में आगे हम जानेंगे की किस श्रेणी के पब्लिशर यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं? और एक औसत यूट्यूब चैनल से आप हर महीने कितना पैसा कमा सकते हैं?


YouTube Channel कैसे बनता है?


यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट का बेसिक ज्ञान होना जरुरी है, उसके बाद सबसे अहम् चीज़ है एक Google Account का होना। यदि आपके पास पहले से गूगल अकाउंट हैं तो आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जा कर Create Channel ऑप्शन पर क्लिक करें और शुरू हो जाएँ। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना हैं और जरुरी सुचना प्रदान करनी हैं।
google-sign-in.png


आपको चैनल का NICHE भी तय करना होता है, मसलन आप का चैनल किसी एक विशेष क्षेत्र या विषय से जुड़े वीडियो अपलोड करने वाला है। कोशिश करें की आप किसी एक क्षेत्र में ही समय लगाएं, जैसे संगीत, टेक्नीक, खेल , खानपान आदि जैसे कुछ उदहारण हैं। एक साथ हर विषय को कवर करने की कोशिश न करें, यदि आपकी पकड़ एक से अधिक विषय पर है तो उसके लिए अलग – अलग चैनल बनाएं।



basic-info.png


आपको शुरू में जिन सूचनाओं को यूट्यूब का चैनल बनाने के लिए इनपुट करना है वह हैं जैसे चैनल का नाम, चैनल का लोगो, एक सटीक सी चैनल का Description ( विवरण )। निचे के स्टेप्स में हम यह सब विस्तार से समझेंगे।


YouTube से पैसे कैसे कमाएं?


यूट्यूब से पैसे कमाना एक लुभावना ऑप्शन है, बहुत से लोग आजकल पूर्णकालिक चैनल चला कर अपना जीवनयापन करते हैं । पर यह संभव कैसे हो पाता है? यह हम निचे जानेंगे। इसके साथ ही यूट्यूब प्लेटफार्म पर विभिन्न ऑप्शन क्या-क्या हैं वह भी निचे दिया गया है।


YouTube Ads / Google AdSense:



youtube-monetization.png


आपके चैनल पर जब दर्शकों और सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ जाए और आपके वीडियो अधिक देखे जाने लगें तो YouTube आपको Channel को YouTube पार्टनर कार्यक्रम (YouTube Partner Program) के रूप में Monetize ( मुद्रीकरण ) करने का विक्लप देता है। उसके पश्चात आपके चैनल पर वीडियोस के बीच में यूट्यूब/गूगल द्वारा एड दिए जाते हैं जिन्हे देखने मात्र या उन पर क्लिक करने पर आपके एडसेन्स खाते में Revenue जुड़ना शुरू हो जाती है।


अच्छी सी Channel Description लिखें :


अपने दर्शकों को चैनल की आधारभूत जानकारी About सेक्शन में एक छोटी सी डिस्क्रिप्शन (विवरण) लिख कर दें। विवरण को ज्यादा लम्बा लिखने की जरूरत नहीं होती, संक्षिप्त में छोटा सा और सटीक विवरण लिखें।



customize-branding.png


अपने चैनल के विवरण में अत्यधिक जानकारी और अनावश्यक लिंक आदि न डालें। डिस्क्रिप्शन के निचे EMAIL FOR BUSINESS INQUIRIES फील्ड में एक ईमेल पता भी लिखा जा सकता है, जिससे आपके दर्शक आपको ईमेल द्वारा सम्पर्क कर सकें।


सबसे अंत में आपको LINKS जोड़ने की सुविधा भी मिलती है, जहाँ आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट लिंक, ट्विटर हैंडल, इंस्टाग्राम, LinkedIn आदि के लिंक जोड़ सकते हैं।


Channel Art & Icon जोड़ें :


चैनल की साज़-सज्जा के लिए आप एक आइकॉन और चैनल आर्ट जोड़ें, यह आपके दर्शकों को एक अलग फील देता है। साथ ही आपको ब्रांडिंग में भी मदद मिलती है।


चैनल आइकॉन: यह 800 X 800 पिक्सेल साइज का होना चाहिए, डिस्प्ले में यह 98 X 98 पिक्सेल में दीखता है और डिवाइस की साइज के हिसाब से एडजस्ट हो जाता है।



customize-channel.png


चैनल बैनर: 1546 X 423 पिक्सेल साइज की इमेज चैनल बैनर के लिए उपयुक्त है। यह डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों की स्क्रीन पर अच्छे से दीखता है।


कई चैनल संचालक चैनल आर्ट और आइकॉन को अधिक महत्व नहीं देते, पर यह ब्रांडिंग के नजरिये से बहुत आवश्यक होता है। लोगों की मेमोरी में यह जल्दी घर कर जाते हैं और चैनल की प्रसिद्धि बढ़ाने में बहुत सहयोग मिलता है।

Related

23-4-2023

आईपीएल की तर्ज पर अलीगढ़ में होगा एपीएल

23-4-2023

आईपीएल में एक बार फिर चला 'माही मैजिक'

24-4-2023

सिविल सर्विसेज परीक्षा में एक बार फिर देश की बेटियों ने लहराया परचम

25-4-2023

YouTube चैनल कैसे बनाएं और पैसा कैसे कमाएं?

26-4-2023

New OTT releases this week: Bhediya, Sirf Ek Bandaa Kaafi Hai, Crackdown Season 2, and more

29-4-2023

हर बार मिलेगा 'कन्फर्म तत्काल टिकट'! 3 जुगाड़ू ट्रिक्स से बदलें बुकिंग का तरीका, 100 फीसदी होंगे सफल

29-4-2023

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को समर्पित हुआ नया 'संसद भवन'

AligarhWale is a Aligarh's first multi service provider plateform at your doorstep..

©2024 - Swagangtech

Product

  • Shopping
  • Sell With us
  • Jobs
  • News & Update
  • Software Development
  • Blog

Engage

  • AligarhWale ?
  • FAQ
  • About Us
  • Privacy Policy
  • Terms of Service

Promotion

  • Blog Article
  • Become A Merchant
;